You are currently viewing पत्रकारों के हितों और भलाई के लिए संघर्ष करेगा डेमोक्रेटिक प्रेस क्लब।

पत्रकारों के हितों और भलाई के लिए संघर्ष करेगा डेमोक्रेटिक प्रेस क्लब।

नई दिल्ली ! 31.05.2021

आनलाइन बैठक में कोरोना काल में संघर्षरत और जीवन समाप्त करने वाले पत्रकारों व उनके परिवार के लिए जताई चिंता।

सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पत्रकारों को मिलना चाहिए।
देश भर में गठित होंगी शाखाएं और कोरोना काल के बाद दिल्ली में होगा भब्य समारोह

डेमोक्रेटिक प्रेस क्लब की एक महत्वपूर्ण बैठक आज बहादुर शाह ज़फ़र मार्ग प्रेस एरिया में प्रेस काउंसिल के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार श्रीअशोक नवरत्न की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
इस बैठक का संचालन सीनियर पत्रकार श्री जावेद रहमानी ने किया।

कोरोना काल में इस बैठक का आयोजन सिर्फ़ और सिर्फ़ पत्रकारों की एकता और सुरक्षा के लिए किया गया। इस मीटिंग में ज़ूम एप के माध्यम से देशभर के वरिष्ठ पत्रकारों ने भाग लिया।
बैठक में सर्व प्रथम ज़ूम ऐप से देश के अन्य राज्यों से जुड़े पत्रकारों के विचारों को वरीयता देते हुए सुना गया।
जिसमें गुजरात से अशोक शर्मा,मध्य प्रदेश से मुकेश शर्मा, मुंबई महाराष्ट्र से आइ एन एन टुडे के मनेज़िंग एडिटर इकबाल महाड़िक , मध्यप्रदेश से मुकेश शर्मा ,वेस्ट बंगाल से दिलीप शर्मा , हिमाचल से डॉक्टर चंद्रशेखर छत्तीसगढ़ से श्री विनय चंद्राकर यूपी से वी पी गौर नोएडा और दिल्ली के अनेक वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने अपने विचार रखे। बैठक में भाग लेने वालों में क़ौमी आग़ाज़ के सम्पादक डॉक्टर फरीद चुगतई, प्रसिद्ध शायर ,लेखक और पत्रकार श्री माजिद देवबंदी, वेबवार्ता न्यूज़ एजेंसी के संपादक और वरिष्‍ठ पत्रकार सईद अहमद, वरिष्‍ठ पत्रकार – संपादक संजय शर्मा,राबता टाइम के सम्पादक श्री मोहम्मद इकबाल खान,वरिष्ठ पत्रकार श्री जावेद रहमानी, विजय वर्मा, इमरान कलीम, शशांक जी,
शांति मिशन के उपसंपादक श्री अनवार अहमद नूर, वरिष्ठ पत्रकार श्री अब्दुर रशीद, श्री इफ्तिखार अहमद , , आदि रहे।

इस राष्ट्रीय ज़ूम बैठक में उसके मुख्य विचार को कि पत्रकारों की भलाई वाली योजनाएं उन तक पहुंचाने का काम किया जाए और उनके दुख दर्द को दूर करने के प्रयास किए जाएं सभी ने सराहा और समर्थन दिया। साथ ही अपनी ओर से सभी ने इस बात का आश्वासन दिया कि जिस किसी को भी जो ज़िम्मेदारी सौंपी जाएगी वह उसका निर्वाहन पूरी कर्तव्य निष्ठा के साथ करेगा।
सर्व प्रथम बैठक की शुरुआत करते हुए क़ौमी आग़ाज़ अख़बार के प्रधान सम्पादक डॉक्टर फरीद चुगताई ने डेमोक्रेटिक प्रेस क्लब के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहां के इस संगठन को बने अभी एक वर्ष ही हुआ है ।
हमारा उद्देश्य फाइनेंशियल नहीं है बल्कि इस थीम पर आधारित है कि हम पत्रकार और उसके परिवार को क्या दे सकते हैं पत्रकार के परिवार में विशेषकर बच्चियों के लिए क्या कुछ कर सकते हैं और उनकी पढ़ाई में या उनका भविष्य बनाने में किस तरह से मददगार साबित हो सकते हैं उन्होंने बताया कि शीघ्र ही कोरोना काल के बाद दिल्ली में एक बड़ा प्रोग्राम किया जाएगा।
इसीलिए इसे देशभर में और विभिन्न राज्यों में और अधिक मजबूत किया जा रहा है। इसकी मेंबरशिप भी बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि संगठन का उद्देश्य पत्रकारों की समस्याओं को समझना और उसके समाधान के लिए संघर्ष करना है पत्रकारों की एकजुटता के लिए कार्य करना है और सब को मिलकर आगे बढ़ना है।
माजिद देवबंदी ने डेमोक्रेटिक प्रेस क्लब के इस आयोजन पर अपनी मुबारकबाद पेश करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य सच को सच कहना होना चाहिए।
इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार श्री संजय शर्मा ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि यह संगठन दिखावटी साबित न हो बल्कि सकारात्मक कार्य किए जाने चाहिएं क्योंकि संगठन बहुत बने हैं मगर इस क्षेत्र में काम करने की सख्त जरूरत है।
अनवार अहमद नूर ने कहा कि कोरोना कॉल हो या कोई और समय, पत्रकारों की एक्टिव और संघर्षमय भूमिका को कभी उपेक्षित नहीं किया जा सकता। कोरोना काल में भी कोरोना योद्धा की भूमिका पत्रकारों ने निभाई है वह सबके सामने हैं और इस कार्य को करते हुए एक दो नहीं बल्कि दर्जनों पत्रकार इस दुनिया को छोड़कर चले गए लेकिन उनका दर्द किसी ने नहीं समझा उनके परिवारों को उचित सहायता नहीं पहुंचाई जा सकी।
वरिष्ठ पत्रकार श्री जावेद रहमानी ने पत्रकारों के हौंसले को वर्णित करते हुए यह शेर पढ़कर स्थिति से अवगत कराया !
ख्वाब टूटे हैं मगर हौसले बुलंद हैं।
हम वह हैं जहां मुश्किलें शर्मिंदा हैं।
वेबवार्ता के प्रधान सम्पादक
सईद अहमद ने कहा कि संस्था के माध्यम से पत्रकारों की लाभकारी और भलाई वाली योजनाओं को उन तक पहुंचाई जाएगी
वरिष्ठ पत्रकार श्री इकबाल खान ने कहा कि संस्थाएं बहुत बनीं और कागज़ों में सिमट कर रह गईं इसलिए इसको अलग हटकर सकारात्मक तरीके से चलाने की आवश्यकता है।
अंत में बैठक की सदारत कर रहे वरिष्ठ पत्रकार ,प्रेस काउन्सिल के सदस्य श्री अशोक नवरत्न ने अपने संबोधन में पत्रकारों को हर हाल में कोरोना योद्धा के रूप में स्वीकार करके ,सभी राज्यों में सहायता और लाभकारी योजनाओं का लाभ दिलाने पर जोर दिया !

इस बैठक में आज का प्रमुख विषय था की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के गठन को पूर्ण कर लिया जाएगा ,अच्छें सुझाव के साथ आगे की पाँच सदस्यीय समिति जिसके प्रभारी एनसीआर टुडे के सम्पादक श्री संजय शर्मा की सरपरस्ती में अगली ज़ूम बैठक से पहले कर लिय जाने पर सर्वसम्मति से राय बनाई गई !

Leave a Reply